Travel

अराकू वैली की दर्शनीय सुन्दरता

Araku Valley-Trival Museum- Vaizag-- CelebrateLife

आज आपका ये घुमक्कड़ साथी आपको एक ऐसी सैरग़ाह पर लेकर जायेगा जहाँ आपके दिल को छूने वाले बहुत से लोग मिलेंगे। विशाखापत्तन जिले में स्थित अराकू वैली आँध्र प्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन है। पूर्वी घाट के घने जंगलों के बीच स्थित ये एक मनोरम स्थल है।

९१० मीटर ऊंचाई पर स्थित  अराकू वैली अपने यहां बसे आदिवासियों  के लिए विश्वप्रसिद्ध हैं। ३६ स्क्वॉयर वर्ग किमी में फैले क्षेत्र में अनेक पहाड़ी चोटियां है और यह क्षेत्र अनंतगिरि और सुनकरीमेट्टा रिजर्व्ड फारेस्ट के लिए विख्यात है।

अराकू वैली में घुमने लायक स्थल :

Araku Valley-Borra-Caves-Near-Vizag- CelebrateLife

बोर्रा गुफाएं : बोर्रा गुफाएं जो बोर्रा गुहाला के नाम से भी जाना जाता हैं भारत में स्थित सबसे लम्बी गुफाओं में से एक हैं। ७०५ मी० ऊंचाई पर स्थित यह गुफाएं कार्सेनिक लाईम स्टोन से बानी हैं जिनकी गहराई ८० मी० और भारत की सबसे गहरी गुफाओं में है।

araku valley tribal musium CelebrateLife - अराकू वैली की दर्शनीय सुन्दरता

आदिवासी म्युजियम : अराकू वैली में आदिकाल से ही अनेक आदिवासियों का धार हैं जिनके लिए यहाँ एक म्युजियम भी हैं। आप इस म्युजियम में अनेक ऐसी चीजें देखेंगें जो आप को किसी और ही दुनियां में ले जायेगा।

अनोखी दुनियां : आप जब अराकू वैली में प्रवेश करते हैं तो एक अनोखी दुनिया में होते हैं, चरों और हरियाली और खूबसूरत लोग। इस अनोखी दुनियां की सैर नहीं की तो भारत में कुछ नहीं देखा।