Travel

लेह-लद्दाख़: उच्च पास की भूमि

Leh Laddakh CelebrateLife

लेह-लद्दाख़ की सुन्दर वादियां अगर आप ने नहीं देखा तो भारत में कुछ भी नहीं देखा। आज आप के ये घुमक्कड़ साथी आप को लेह-लद्दाख़ के सुन्दर वादियों की सैर करवाएगा। लेह शहर लेह जिले में स्थित है जो जम्मू और कश्मीर रही की पूर्वी सीमा पर बसा इक मनोरम शहर है। लेह अपने ४५,११० स्कवॉयर किमी के साथगुजरात के  कच्छ के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला है।

Leh Laddakh-BIke Ride- CeelbrateLife2

११, ५६२ फीट के ऊंचाई पर स्थित यह जिला चीन के तिब्बत शाषित राष्ट्र के पास स्थित है। पहले ये लद्दाख़ राज्य की राजधानी हुआ करता था और पुराने सिल्क रूट (व्यापारिक मार्ग ) पर स्थित एक मुख्य व्यापर केंद्र था। यहां व्यापारी पश्चिमी एशिया और चीन से अपने माल लाया करते और भारत के रस्ते से हिन्द महासागर से आने वाले सामन यहाँ से चीन और पश्चिमी एशिया में जाया करते थे।

Leh Laddakh- Leh Palce- CeelbrateLife3

ये मनोरम पहाड़ी स्थल अपनी नैसर्गिक सुंदरता,मोनेस्ट्री और एडवेंचर ऐक्टिविटी के लिए विश्वविख्यात है। यहाँ आने वाले अक्सर सैलानी दो विभिन्न प्रकार के मौसमो का लुत्फ़ उठाते है एक ओर जहाँ नुब्रा वैली में कोल्ड डेजर्ट है वही दूसरी और वर्ष पर्यन्त बर्फ से ढ़की पहाड़ी चोटियां हैं।

लेह में घूमने लायक स्थल :

लेह पैलेस यहाँ पर अनेक पुरानी इमारतें है उनमे सबसे सुन्दर लेह पैलेस है। पहाड़ी वादियों में स्थित इस पैलेस की सुंदरता देखे ही बनती है। इसके आलावा यहाँ देखने लायक और भी बहुत कुछ है  जो सैलानियों के कौतुहल का केंद्र है।  यहाँ पर मुख्य टूरिस्ट स्पॉट में नंगायल तसेम्पो गोम्पा, शांति स्तूप, छो खांग गोम्पा, चम्बा मंदिर, संकर गोम्पा और गांव, जोरावर किला, वॉर म्यूजियम इत्यादि है।

Leh Laddakh- Alchi Monastry- CeelbrateLife4

अल्ची मोनेस्ट्रीअल्ची मोनेस्ट्री या अल्ची गोम्पा एक बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री है जो  अल्ची गांव में स्थित है। पारम्परिक तरीके से बनी यह मोनेस्ट्री अत्यंत सुंदर और मनोहारी है। लोग विश्व के हर कोने से इसे देखने आते है और इस का लुत्फ़ उठाते है।

Leh Laddakh -pyongyang lake-CeelbrateLife 5

पैंगोंग लेक : १४,२७० फीट की ऊंचाई पर स्थित यह मीठे पानी की झील भारत और चीन के बार्डर पर स्थित है। ६४० स्क्वॉयर किमी में फैली यह झेल सर्दियों में जमी रहती है और गर्मियों में सैलानियों के लिए कैम्पिंग का एक सुन्दर स्थल बन जाती है।

Leh Laddakh- Janskar Valley- CeelbrateLife 6

ज़ांस्कर वैली : ज़ांस्कर नदी लेह जिले के पश्चिमी उत्तरी भाग में स्थित है। यह एडवेंचर लवर टूरिस्ट के लिए ख़्वाबगाह से काम नहीं है।

वैसे यहाँ देखने को इतना कुछ है की अगर एक बार यहाँ पर्यटक पहुंच जाए तो महीने भर आराम से घूम सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *